Home health अंडे खाने के फायदे Ande Khane Ke Fayde

अंडे खाने के फायदे Ande Khane Ke Fayde

23
0
SHARE

अंडे खाने के फायदे Ande Khane Ke Fayde :

         सुबह का नाश्ता आपके पूरे दिन की डाइट का सबसे अहम हिस्सा होता है । आपका नाश्ता तब और ख़ास बन जाता है जब उसमें आप अंडे को शामिल करते हैं, अंडे का सेवन न सिर्फ सर्दियों में बल्कि आप हर मौसम में कर सकते हैं हमें रोजाना २ से ३ अंडे का सेवन करना चाहिए,अगर आप gym करते है तो १० से १५ भी खा सकते है लेकिन ध्यान रहे ५ अंडे के साथ १ पूरा अंडा और बाकि सफ़ेद भाग और यदि १५ खाते है तो ३ पुरे अंडे और बाकि १२ सफ़ेद भाग खाना है ऐसे आपको अंडे का सेवन कर सकते है एक दिन में ।   
तो इस आर्टिकल में हमने बताया हुआ हैं कि, अगर आप अपने नास्ते breakfast में अंडे का प्रयोग करते हैं, तो ये आपकी बॉडी में क्या लाभ देता है अंडे खाने के फायदे क्या होते है 
अंडे खाने के फायदे  Ande Khane Ke Fayde
अंडे खाने के फायदे  Ande Khane Ke Fayde 
कई लोग अपनी डाइट का हिस्सा इसलिए नहीं बनाना चाहते क्योंकि उन लगता है इसके सेवन से वे मोटे हो सकते हैं। अगर आपको भी ऐसा लगता है तो अंडे के इन फायदों को अगर आप अच्छी तरह कैसे जान लेते हैं, तो आपको यह और भी फायदेमंद लगेगा, क्योंकि अंडे में प्रोटीन काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है । इसलिए जो बॉडीबिल्डिंग Bodybuilding करता है, उसे तो इसका सेवन जरूर करना चाहिए ।



अंडा प्रोटीन का स्त्रोत होता है, अंडे के सफेद भाग में एल्ब्यूमिन नामक प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है । सुबह के समय शरीर को इस प्रोटीन की बहुत जरूरत होती है, इसलिए अगर आप रोज नाश्ते में अंडे का सेवन करते हैं, तो यह आपके शरीर में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाने में मदद करता है, और आगे जाकर आपके शरीर को मजबूत बनाता है और साथ ही मसल्स का निर्माण करता है ।

Benefits of eggs in hindi :


  • अगर आप सुबह सुबह आलस महसूस करते हैं यानी की थकान महसूस करते हैं, तो आप क्या रोज नाश्ते में सवेरे अंडे का सेवन जरूर करें । अंडा एक बेहतरीन बूस्टर है एनर्जी बूस्टर है । रोज नाश्ते में इसे खाने से आपको पूरे दिन एनर्जी मिलती है ।
  • इसके पीले भाग में हेल्दी फैट्स होते हैं, जो कि शरीर को ऊर्जा देने का काम करते हैं । नाश्ते में अंडे का सेवन करना आपकी मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। अंडे में को-लाइन नामक तत्व होता है, जो की मस्तिष्क की निर्णय लेने में सहायता करता है, क्षमता में सहायता करता है ।
  • इसके अलावा रोज अंडा खाने से आपकी याददाश्त अच्छी होती है, इस वजह से बच्चों को नाश्ते में अंडे का सेवन जरूर कराना चाहिए ।
  • रोज सुबह अगर आप नाश्ते में दो अंडे का सेवन करते हैं तो यह भरपूर नाश्ता हो जाता है, जिसके सेवन के बाद बहुत देर तक आपको भूख नहीं लगती है,जो की आप का वजन कम करने में भी सहायता करती है, साथ ही बॉडी की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बनाने में भी बहुत लाभकारी होता है ।
  • अंडे में विटामिन-ए पाया जाता है अगर आप इस का सेवन करते है तो यह बालों की समस्या को दूर करता है,साथ ही बालों को मजबूत बनाने में बहुत लाभकारी होता है ।
  • साथ ही यह आपके आंखों की रोशनी को अभी लंबे समय तक बरकरार रखता है ।
  • गर्भवती महिलाओं को अपने नाश्ते में अंडे का सेवन जरूर करना चाहिए, क्योंकि अंडा भ्रूण के विकास में बहुत ही ज्यादा मदद करता है ।

        तो यह थी एक जानकारी कि अगर आप अंडे को नाश्ते में सेवन करते हैं तो क्या लाभ होते हैं । दोस्तों अगर आप अंडा सवेरे खाते नाश्ते में खाते हैं तो एक बात का ध्यान दे अंडे को पूरी तरह से अच्छा पकाने के बाद उसका सेवन करें अध पके अंडे का प्रयोग ना करें ।अगर आप अधपका अंडा खाते है तो फूड पॉइजनिंग का खतरा रहता है । 


अगर आपको ”अंडे खाने के फायदे Ande Khane Ke Fayde यह हमारा आर्टिकल अच्छा लगा तो हमे कमेंट में जरूर जरूर बताये और यदि आप रोज अंडे का सेवन करते है, तो उसका आपको क्या फरक दिखाई दिया यह भी हमे कमेंट में बताये | 


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here