Home health गर्म दूध पीने के फायदे doodh peene ke fayde

गर्म दूध पीने के फायदे doodh peene ke fayde

23
1
SHARE

दूध पीने के फायदे doodh peene ke fayde    

        दोस्तों हम में से बहुत ऐसे लोग हैं जो दूध milk का सेवन करते हैं, लेकिन क्या आपको पता भी है कि दूध milk के क्या-क्या फायदे हैं/what are the benefits of milk? दूध पीने से हमें कितने लाभ होते हैं ? तो आइए इस आर्टिकल में हमने आपको बताया हुआ है कि, दूध पीना क्यों जरूरी है ? why important drink milk और इसके लाभ क्या है ? गर्म दूध पीने के क्या-क्या फायदे हैं ? what are the benefits of drinking hot milk ?                        

गर्म दूध पीने के फायदे doodh peene ke fayde
गर्म दूध पीने के फायदे doodh peene ke fayde

दोस्तों बचपन से ही हम सभी अपने अपने घरों में यह सुनते आए हैं कि दूध milk पीना यह स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है । दूध Dhoodh पीने से ताकत मिलती है यह बात तो हम सभी जानते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं दूध पीने से शरीर को ताजगी मिलती है और आराम भी मिलता है ।


अक्सर लोगों को यह समझ नहीं आता कि ठंडा दूध पीना सेहतमंद होता है ? या फिर गर्म दूध पीना सेहतमंद होता है ?

 कई लोगों को लगता है कि गर्म दूध Hot milk पीना उतना सेहतमंद नहीं होता जितना कि ठंडा यह सामान्य दूध milk पीना लेकिन ऐसा सोचना गलत है । दूध में लगभग हर तत्व मौजूद होता है, जो शरीर के लिए आवश्यक होता है । यह विटामिन vitamin, कैल्शियम calcium, प्रोटीन protein, नियासिन niacin, फास्फोरस phosphorous, पोटेशियम potassium का खजाना होता है।

         हाल ही में हुई एक स्टडी के मुताबिक हर रोज एक गिलास गर्म दूध Hot milk पीने से स्वास्थ्य बेहतर रहता है । आप को जानकर आश्चर्य होगा कि, जो लोग दूध पीते हैं वह ना पीने वालों की तुलना में चाय कॉफी और शराब का सेवन कम करते हैं ।इस लिहास से भी दूध Dhoodh पीना फायदेमंद होता है । milk ke fayde for skin

गर्म दूध पीने के फायदे 

⇒कैल्शियम की पूर्ति 

Hot milk हमारे धातु और हड्डियों को कैल्शियम की जरूरत होती है । हर रोज गर्म दूध पीने से हमारे दांत पर हड्डियां मजबूत बनते हैं ।

⇒प्रोटीन का खजाना


दूध में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन protein उपलब्ध होता है, इस आधार पर भी इसे हर रोज लिए जाने किस तरह दी जाती है । दिन की शुरुआत 1 ग्लास गर्म दूध से करने से शरीर दिन भर ऊर्जावान बना रहता है । इसके साथ ही यह मांसपेशियों के विकास के लिए भी बहुत जरूरी है ।

⇒कब्ज की समस्या में राहत दिलाए

अगर आपको कब की समस्या है तो गर्म दूध hot milk पीना आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा । यह पाचन के लिए फायदेमंद होता है । जिन्हें कब की समस्या है वह गर्म दूध को दबा के तौर पर अपना सकते हैं ।

⇒ऊर्जावान बनाए रखने के लिए

अगर आप काम करने के दौरान बहुत जल्दी थक जाते हैं, तो आपको गर्म दूध hot milk पीना शुरू करना चाहिए । बच्चों को खासतौर पर हर रोज दूध दिया जाना चाहिए ।

⇒हाइड्रेशन के लिए

क्या आप यह बात जानते हैं कि, दूध milk पीने से हमारा शरीर हाइड्रेटेड होता है । वर्कआउट खत्म करने के बाद दूध Dhoodh पीने से शरीर को पोषण मिलता है ।

⇒गले के लिए फायदेमंद

दूध Dhoodh का सेवन करने से गला भी अच्छा रहता है । अगर आप के गले में तकलीफ है तो दूध के कप में चुटकी भर काली मिर्च भी मिला सकते हैं ।

⇒तनाव दूर करने के लिए

ऑफिस से घर लौटने पर आप दिन भर का तनाव भी अपने साथ लेकर आते हैं, ऐसे में हलका गर्म दूध पीना आपको इस तनाव से राहत दिलाने में मदद करेगा । दूध doodh पीने के बाद दिन भर का तनाव कम हो जाएगा और आप राहत महसूस करेंगे ।

⇒अनिद्रा की समस्या

रात में दूध पीने का यह सबसे बड़ा फायदा है, कई ऐसे अध्ययन सामने आए हैं जिनके अनुसार रात को सोने से पहले हल्का गर्म दूध doodh पीने से नींद अच्छी और भरपूर आती है ।

         तो दोस्तों इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि दूध पीना हमारी सेहत के लिए कितना गुणकारी है । गर्म दूध पीने के क्या-क्या फायदे हैं अगर आप चाहते हैं कि फायदों के बारे में और लोग भी जाने तो अपने चाहने वालों इस आर्टिकल को शेयर जरूर करें । dudh pine ka sahi time in hindi

अगर आपको ”गर्म दूध पीने के फायदे doodh peene ke fayde” यह हमारा आर्टिकल अच्छा लगा दो हमें कमेंट करके जरूर बताएं अगर आप भी रात को सोने से पहले या दिनभर में दूध का सेवन करते हैं तो आपको कैसा महसूस होता है वह भी हमें कमेंट करके बताएं ।

मखाना खाने के फायदे || शारीरिक कमजोरी दूर करने के उपाय || डायबिटीज की सही जानकारी || बालो का झड़ना कैसे रोके || 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here