Home health जल्दी वजन कैसे बढ़ाये Mota hone ke upay

जल्दी वजन कैसे बढ़ाये Mota hone ke upay

12
0
SHARE
जल्दी वजन कैसे बढ़ाये Mota hone ke upay

कई लोग मोटापे की समस्या से परेशान रहते हैं, लेकिन कुछ लड़के बहुत दुबले पतले होते हैं । कुछ लोगों का वजन सामान्य से भी कम होता है, जिसके कारण उनको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है ।वजन बढ़ाने के लिए लड़की कहीं प्रकार के नुस्खे अपनाते हैं, और दवाइयों अभी प्रयोग करते हैं । दवाइयों का प्रयोग करके वजन को बढ़ाया जाए तो उसके साइड इफेक्ट शरीर पर पड़ते हैं ।
mota hone ke upay,how to gain weight in hindi,mota hone ka tarika,मोटा होने के उपाय,mota hone ke tips,mota hone ke gharelu tips in hindi,mota hona,mote hone ke upaye,mota hone ke nuskhe,mota hone ke gharelu upay hindi me,vajan badhane ka tarika,mota hone ke upay hindi me,सेहत के घरेलू नुस्खे,मोटापा बढ़ाने के तरीके,weight badhane ke tips hindi me,मोटे होने के घरेलू तरीके,weight increase tips in hindi,health banane ke upay,sehat banane ke upay,vajan kaise badhaye,motapa kaise badhaye in hindi,mota hone ke liye gharelu upay in hindi,mota hone ka ilaj,weight gain tips in hindi for man,जल्दी मोटा होने के उपाय,mota hone ki tips,weight gain tips in hindi,baby ko mota karna in hindi, how to increase weight in hindi,sarir banane ke upay,weight kaise badhaye, दुबलापन कैसे दूर करे,sehat banane ke nuskhe,वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए
जल्दी वजन कैसे बढ़ाये Mota hone ke upay
इसलिए खानपान में बदलाव करके वजन बढ़ाने का तरीका सबसे कारगर होता है । डाइट प्लान बनाते समय यह ध्यान रखना होता है कि, उसमें पर्याप्त मात्रा में पोषण तत्व मौजूद है या नहीं ।



दोस्तों हम आपको इस आर्टिकल में बताया गया है की – ऐसे कौन कौन से आहार है जो कि लड़कों के लिए वजन बढ़ाने में बहुत ही कारगर होते हैं, तो चलिए जान लेते हैंMota hone ke upay”

1 ) डेरी के उत्पाद :

दूध और डेयरी के खाद्य पदार्थों में कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है । लंच और डिनर के साथ मिल्क शेक मलाई युक्त दूध और चॉकलेट का प्रयोग करके शरीर को अतिरिक्त मात्रा में कैलोरी calory, वसा Fat, और पोषक तत्व vitamins मिल जाते हैं, जिससे कि मोटापा बढ़ता है । दूध को गर्म करके अनाज के साथ पीने से शरीर में कैलोरी calory और वसा fat बढ़ती है । 

लंच और डिनर के बाद दही और आइसक्रीम का अगर आप से करते हैं, तो इससे भी वजन बढ़ता है ।
पनीर paneer और मक्खन को आलू potato और अंडे Eggs के साथ मिलाकर खाना वजन को बढ़ाता है ।

2 ) अंडा :

लड़कों को अंडा खाने में कोई दिक्कत नहीं आती है, अंडे में भरपूर मात्रा में विटामिन vitamin और प्रोटीन protein होता है । इसे खाने से मांसपेशियां और हड्डियां मजबूत होती है ।



अंडे Eggsका प्रयोग ब्रेकफास्ट में दूध और जूस के साथ किया जा सकता है । इसके अलावा अंडे को काटकर सेंडविच और बर्गर में डालकर भी खाया जाता है ।अगर आप ऐसे अंडे का सेवन करते हैं तो भी यह तेजी से वजन बढाता है । mota hone ke tips

3 ) मूंगफली :    

मूंगफली स्वस्थ आहार का सबसे बेहतर विकल्प है । इसमें ज्यादा मात्रा में कैलोरी calory और वसा fat पाया जाता है, लड़के मूंगफली को हर प्रकार से प्रयोग कर सकते हैं ।
लंच और डिनर के बाद भी मूंगफली खाया जा सकता है । इसके प्रयोग से पेट नहीं बढ़ता है, लेकिन शरीर को ज्यादा मात्रा में कैलोरी और वसा fat मिलती है, जिससे कि तेजी से वजन बढ़ता है

4 ) साबुत अनाज :

लड़कों को मोटापा बढ़ाने के लिए साबूदाना जैसे कि, गेहूं, जो, पास्ता, ब्राउन, चावल आदि का प्रयोग करना चाहिए । साबुत अनाज में पीसे हुए अनाज की तुलना में ज्यादा कैलोरी calory और विटामिन vitamin होता है ।
दूध के अन्य उत्पाद के साथ साबुत अनाज का अगर आप प्रयोग करते हैं, तो तेजी से मोटापा बढ़ता है । मोटापा बढ़ाने के लिए दोस्तों संतुलित भोजन बहुत ही आवश्यक होता है, लेकिन शरीर को स्वस्थ रखने के लिए ज्यादा खाने से भी बचना होता है ।



इसलिए आप पोस्टिक चीजों का ही सेवन करें, तो दोस्तो यह थी कुछ ऐसी चीज है जो कि लड़कों के वजन बढ़ाने में बहोत ही लाभकारी होती है, अगर आपको हमारी Mota hone ke upay” यह जानकारी पसंद आयी हो तो हमे कमेंट बताइए आपको जानकारी कैसे लगी ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here