Home health डायबिटीज की सही जानकारी Diabetes in Hindi

डायबिटीज की सही जानकारी Diabetes in Hindi

17
0
SHARE

डायबिटीज कब होता है 

diabetes in hindi,diabetes kab hota hai,diabetes ke lakshan,diabetes kaise hota hai,diabetes ko kaise khatm kare,diabetes se kaise chhutkara paye,What Causes Diabetes In Hindi
डायबिटीज की सही जानकारी Diabetes in Hindi

      दोस्तों डायबिटीज diabetes को ही मधुमेह भी कहा जाता है दोस्तों रोगियों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है या यूं कहें कि यह समस्या आम हो गई है । शरीर में जब इंसुलिन हार्मोन की कमी होती है या उसके निर्माण में अनियमितता होती है तब डायबिटीज होता है । दोस्तो डायबिटीज यह अनुवांशिक भी होता है जैसे कि हमारे घर में पहले किसी को डायबिटीज होता है तो हमें भी डायबिटीज की समस्या हो सकते हैं इसका मतलब कि यह अनुवांशिक है ।  


डायबिटीज के लक्षण :

        वजन में कमी अधिक भूख प्यास लगना, थकान, बार बार संक्रमण होना, देरी से घाव भरना, हाथ पैरों में झुनझुनाहट, यह सभी डायबिटीज के लक्षण होते हैं । अगर आपको ऐसे कोई लक्षण दिखाई देते हैं तो जल्द से जल्द अपना इलाज किसी आयुर्वेदिक डॉक्टर से करें क्योंकि इसका जल्दी इलाज आयुर्वेद में जल्दी ठीक होता है । diabetes ke lakshan
मधुमेह के लक्षण,मधुमेह कब होता है,shugar ke lakshan,शुगर के लक्षण,yoga for diabetes in hindi,yoga for diabetic in hindi,diabetes logo ko yoga,diabetes tips in hindi,diabetes hindi me,diabetes ki jankari,diabetes hindi,diabetes,madhumeh ki jankari,madhumeh ki tips,madhumeh se chutkara kaise paye,madhumeh se nijat kaise paye,diabetes se nijat kaise paye,
डायबिटीज की सही जानकारी Diabetes in Hindi

डायबिटीज diabetes के लिए मार्केट में कई प्रकार की दवाई उपलब्ध है लेकिन इससे डायबिटीज का कोई स्थाई इलाज संभव नहीं है ।

लेकिन योग से डायबिटीज ही नहीं कई बीमारियों से भी छुटकारा पाया जा सकता है । diabetes के  स्थाई उपचार के लिए योग ही एकमात्र उपाय है । नियमित रूप से योग करने से डायबिटीज की बीमारी से छुटकारा पाया जा सकता है ।



    तो दोस्तों इस आर्टिकल में हमने आपको बताया है 3 ऐसे  योगा के बारे में जो कि डायबिटीज diabetes का नामो निशान मिटा सकते हैं । आइए जानते हैं वह कौन से योगा है जिसकी वजह से डायबिटीज खत्म हो जाता है वैसे तो डायबिटीज के लिए आप कइ योगा कर सकते हैं, जैसे कि उत्पादासन, पवनमुक्तासन, त्रिकोणासन, धनुरासन, मंडूकासन, पादहस्तासन, कपालभाति, अनुलोम-विलोम, प्राणायाम, मुद्रासन, तथा ध्यान आदि ।
यह सब योग करके भी आप डायबिटीज से छुटकारा पा सकते हैं । अगर आपको यह योगा नहीं आते हैं, तो आप यूट्यूब सर्च करके इनको विस्तार सही सही ढंग से जान सकते हैं ।

इसी के साथ अगर आप यह योगा नहीं कर सकते हैं, तो चलिए जान लेते हैं 3 ऐसे योगा के बारे में जो बहुत और सरल है  और इसे कोई भी व्यक्ति कर सकता है  जो कि डायबिटीज के लिए बहुत लाभकारी होते हैं ।

सूर्य नमस्कार :

सूर्य नमस्कार डायबिटीज रोगियों के लिए योगा सबसे आसान और लाभकारी है । इस योग को करने से हमारे शरीर में रक्त का संचार ठीक से होता है, अच्छे से होता है ।
दोस्तों जब आप सूर्य नमस्कार करते हैं, तो इसको आपको कम से कम 4 बार करना है । 1 मिनट में आपको 4 बार करना है, आराम से करना है । अगर आप सूर्य नमस्कार का सहारा लेते हैं तो आप डायबिटीज की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं ।
प्राणायाम :

दोस्तों प्राणायाम 8 प्रकार का होता है, जिसमें से भ्रमरी और भस्त्रिका प्राणायाम डायबिटीज के लिए बहुत लाभकारी होता है । जब आप भ्रमरी प्राणायाम करते हैं, तो उससे मन मस्ती और तंत्रिका तंत्र जो हमारे शरीर में होता है उससे फायदा होता है । भस्त्रिका प्राणायाम खून में ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाता है और कार्बन-डाइऑक्साइड का जो लेवल होता है उसको कम करता है । उसे के साथ दोस्तों diabetes में यह दोनों पर बहुत ही लाभकारी होते हैं ।

सर्वांगासन :

दोस्तों आप सर्वांगासन कर सकते हैं । यह योगा करने से गले के आस पास पाए जाने वाली थायराइड और पैरा-थायराइड ग्रंथि का व्यायाम हो जाता है । यानि की मोटापा, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट, मेटाबॉलिज्म के लिए एक ग्रंथियां बहुत उत्तरदाई होती है, महत्वपूर्ण होती है ।

यह योगा करने से दोस्तों इन ग्रंथियों का रक्त संचार सुचारू रूप से हो जाता है । इस योगा को करने के लिए आपको चटाई पर लेट कर हाथ फैलाना होता है और दोनों पैरों को ऊपर नीचे करना होता है ।अगर आपको सर्वांगासन नहीं आता है, तो आप यूट्यूब पर देख सकते हैं । यह योगा डायबिटीज के लिए बहुत लाभकारी होता है ।

तो यह थे वो कुछ ऐसे होगा जो कि डायबिटीज diabetes में बहुत ही गुणकारी होते हैं । दोस्तों अगर आप इस समस्या से बचना चाहते है तो अभी से ही आप योगा का अभ्यास शुरू कर दे इससे आप ऐसे बीमारियों से बच सकते है | 




दोस्तों अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप हमें कमेंट में जरूर बताएं और यदि आप डायबिटीज diabetes  के पेशेंट है तो आप उसके लिए क्या इलाज कर रहे हैं हमें कमेंट में जरूर बताएं ।
बालो का झड़ना कैसे रोके || जल्दी वजन कैसे बढ़ाये || शिलाजीत के फायदे || एलो वेरा जूस पिने के फायदे || अश्वगंधा के फायदे ||

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here