Home IMPORTANT TIPS अंडों के फायदे नुकसान क्या है | benefits and side effects of...

अंडों के फायदे नुकसान क्या है | benefits and side effects of eggs in hindi

53
0
SHARE
अंडों के फायदे नुकसान क्या है | benefits and side effects of eggs in hindi

benefits of eggs in hindi,ando ke fayde in hind,ando ke fayde hindi me,ando ke fayde kya hai.benefits of eggs in hindi,side effects of eggs in hindi,अंडों के फायदे क्या है,अंडों के नुकसान क्या है,ande khane ke fayde,ande khane ke nuksan,ande ke fayde,ande ke nuksan,eggs in hindi,egg in hindi,egg info in hindi,
अंडों के फायदे नुकसान क्या है | benefits and side effects of eggs in hindi


दोस्तों हम आपको इस आर्टिकल मे बताने जा रहे है कि, खाली पेट अगर आप अंडा खाते हैं तो क्या नुकसान हो सकते हैं? उसके साथ ही अंडों के फायदे क्या है? और अंडों के नुकसान क्या है? और किस स्थिति में आपको नुकसान हो सकता है ?

अंडे eggs खाने से आपके शरीर को जरूरी विटामिन और मिनरल्स मिलते हैं

लेकिन ज्यादा अंडा egg खाना भी नुकसानदेह हो सकता है, इसलिए आपको नाश्ते में अंडे को शामिल करने से पहले इन के फायदे और नुकसान के बारे में जानना होगा ।

अंडे के फायदे benefits of eggs in hindi :

अंडे को प्रोटीन कैल्शियम वे ओमेगा 3 फैटी एसिड का अच्छा श्रोत माना जाता है । यह सभी पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए जरूरी होते हैं । प्रोटीन से हमारी मांसपेशियां मजबूत होती है, ओमेगा 3 फैटी एसिड से शरीर में अच्छा कोलेस्ट्रॉल यानी एच.डी.एल का निर्माण होता है, इसके अलावा कैल्शियम से दांत और हड्डियां मजबूत होती हैं । दोस्तों आपको पता ही होगा कि बॉडीबिल्डर ज्यादातर नेचुरल प्रोटीन सोर्स पर ध्यान देते हैं और अंडे eggs में नेचुरल प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है और यह हमारे मसल बनाने में भी मदद करते हैं । एक नार्मल साइज अंडे में 4 ग्राम प्रोटीन होता है तो यह अच्छी मात्रा में है इसके लिए इसको बॉडीबिल्डर ज्यादा अपने खाने में डाइट में इस्तेमाल करते हैं ।

अंडे खाने से आपके शरीर को जरूरी अमीनो एसिड मिलते हैं जीससे शरीर का स्टैमिना बढता है । अंडे में विटामिन A पाया जाता है – जो बालों को मजबूत बनाने के साथ आंखों की रोशनी को बढ़ाता है । अंडे में विटामिन ए पाया जाता है जो बालों को मजबूत बनाने के साथ आंखों की रोशनी को बढ़ाता है । अंडे से मिलने वाले फोलिक एसिड और विटामिन B12 स्तन कैंसर से बचाते हैं ।

विटामिन B12 दिमाग प्रक्रिया में मदद करता है और स्मरण शक्ति बनाता है । अंडे eggs की जर्दी में विटामिन D होता है, जो हड्डियों को मजबूत करता है, साथी ही शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा देता है ।

गर्भवती महिलाओं को अपने खाने में अंडे को जरूर शामिल करना चाहिए यह भूक को विकसित होने में मदद करता है ।  वजन को लेकर सतर्क रहने वाले लोगों को अंडे का सफेद वाला हिस्सा खाना चाहिए । जिससे फैट नहीं पड़ता है ।

अंडे के नुकसान side effects of eggs in hindi

अंडा खाने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि यह ठीक तरह से पकाया है या नहीं ;क्योंकि अद्व के अंडे से सलमोनेला का खतरा रहता है । जिससे फूड प्वाइजनिंग हो सकती है ।

अंडे को ठीक तो नहीं पकाने पर सूजन उल्टी और पेट के अन्य समस्याएं हो सकती हैं । हमेशा कीसी अच्छी दुकान से अंडे eggs को लेना चाहिए; क्योंकि यह जो दुकान वाले होते हैं यह पुराने अंडे रखते हैं और अगर आप इन्हें खाएंगे तो आपको बहुत ज्यादा प्रॉब्लम हो सकती है । अंडे का ज्यादा सेवन करने वाले लोगों में कैंसर होने का डर रहता है ।

एक नई रिसर्च के मुताबिक हफ्ते में तीन से ज्यादा अंडे eggs खाने से प्रोस्टेट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है । जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की या डायबिटीज हृदय संबंधी समस्या है, उन्हें अंडे का पीला वाला हिस्सा भूल कर भी नहीं खाना चाहिए, इससे बहुत ज्यादा मात्रा में अगर खायेंगे तो कोलेस्ट्रॉल होता है, जो हृदय के लिए नुकसानदायक होता है ।
 और अब हम आपको बताते हैं कि-

 जो लोग खाली पेट अंडे खाते हैं उनके लिए क्या क्या नुकसान हो सकते हैं :

दोस्तों जो लोग खाली पेट अंडे eggs खाते हैं उनको लकवा हो सकता है, नपुंसकता आ सकती है और पैरों में दर्द और मोटापे की समस्या हो सकती है ।
piles home remedies in hindi | jaldi body kaise banaye | height badhane ke liye tips | mirchi ke fayde |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here