Home health नींबू के फायदे | Benefits of lemon in hindi

नींबू के फायदे | Benefits of lemon in hindi

29
0
SHARE
नींबू के फायदे  Benefits of lemon in hindi
नींबू के फायदे 

नींबू के फायदे | Benefits of lemon in hindi

नींबू को एक सुपरफूड कहना गलत नहीं है। यह कई रेसिपी का स्वाद ही नहीं बढ़ा देता है। बल्कि यह स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद है। नींबू के डूस में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाएं जाते है। जो कि आपको कई समस्याओं से निजात दिलाता है। जूस से भरा हुआ नींबू की नहीं आपके लिए फायदेमंद होता है बल्कि फ्रीज में रखा हुआ नींबू में कई गुना ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है।

नींबू के छिलके में बहुत ही अच्छा स्वाद के साथ-साथ इसके जूस से कई गुना ज्यादा विटामिन सी पाया जाता है।  जो कि आपकी इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट करने के साथ-साथ कोलेस्ट्राल को सही रखने के साथ कई तरह के कैंसर से निजात दिलाता है। 
नींबू के छिलके में भरपूर मात्रा में एंटी-मइक्रोबॉयल पाएं जाते है। जो कि बैक्टिरियल और फंगस को खत्म करने में मदद करता है। जो कि हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरुरी है।

 फ्रीज में रखे नींबू के फायदे


नींबू के फायदे  Benefits of lemon in hindi

इस बारें में एक्सपर्ट का कहना है कि ताजे फल और सब्जियां हमें कई खतरनाक बीमारियों से बचाता है। जो कि हमारी लाइफस्टाइल से संबंधित होती है। जो कि नींबू में पाई जाती है। यह कई तरह की खतरनाक बीमारियों से निजात दिलाता है।
  • कई तरह के कैंसर से लड़े
  • स्ट्रोक से बचाए।
  • सूजन के लिए सबसे अच्छी ट्रिटमेंट
  • इम्यूनिटी सिस्टम को करें मजबूत
  • अस्थमा से करें बचाव।
  • खतरनाक बैक्टरिया से करें बचाव।  
  • ड्रिप्रेशन और स्ट्रेस से बचाए।
  • किडनी और लीवर को रखें साफ

नींबू और कैंसर का है गहरा रिश्ता


नींबू का इस्तेमाल विटामिन सी के कारण सबसे अधिक किया जाता है। जो कि उसके जूस में पाया जाता है। लेकिन हाल में की गई रिसर्च में ये बात सामने आईं कि इसमें न्यूट्रियंस भी अधिक मात्रा में पाएं जाते है।
नींबू में ऐसे गुण पाएं जाते है। जो कि हमारे शरीर से विषाक्त  तत्वों को बाहर निकाल देती है। यह सबसे बड़ी वजह है कि यह कैंसर रोगियों के लिए फायदेमेंद साबित हो सकती है।

शोधकर्ताओं ने जब इसको लेकर कई रिर्सच किया जो इससे आश्चर्यजनक रिजल्ट सामने आएं। इसके अनुसार यह कैंसर सेल्स को भी खत्म करने में मदद करता है। और इस बात को कई शोधों से सही कहा।
साल 1970 से 20 से अधिक प्रयोगशालाओं में इसको लेकर रिसर्च हुई और ये बात सामने आई कि यह 12 तरह के कैंसर के सेल्स को खत्म कर सकता है। जिसमें कोलोन कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर, लंग्स कैंसर शामिल है।
इतना ही नहीं यह उपाय कीमोथेरेपी के साथ लेने के लिए भी सुरक्षित है। यह कई रिसर्च में साबित हो चुका है कि नींबू कैंसर सेल्स को खत्म कर हेल्दी सेल्स को रहने देता है।

ऐसे करें नींबू को फ्रीजर

नींबू के फायदे | Benefits of lemon in hindi

सबसे पहले लेमन को लेकर एप्पल साइडर विनेगर और बेकिंग सोड़ा से अच्छे से धो लें। इसके बाद इसे पानी से अच्छे से धो लें। पिर टॉवल में रखकर सुखा लें। इसके बाद इन्हें फ्रीज में रातभर के लिए रख दें।

आपक देखें कि नीबू पूरी तरह से जम गया है। इसके बाद इसे कद्दूकस कर लें यानी कि छिलका, पल्प और बीज सबकुछ।

अब इस कदूदकस किए हुए नींबू को एक आइसट्रे में रख दें और इसे फ्रीज में स्टोर कर दें। अब इसे आप किसी भी तरह इस्तेमाल कर सकते है। जैसे कि रेसिपी का स्वाद बढ़ाने के लिए, सूप, दही, पास्ता सॉस, होमेड आइसक्रीम या फिर सलाद पर।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here