Home IMPORTANT TIPS बालो का झड़ना कैसे रोके hair fall control tips

बालो का झड़ना कैसे रोके hair fall control tips

46
1
SHARE
बालो का झड़ना कैसे रोके hair fall control tips 

आजकल के प्रदूषण भरे माहौल और बिगड़ते लाइफ़स्टाइल के चलते बालों का टूटना बहुत आम समस्या हो गई है । अगर बालों की देखभाल सही तरीके से ना की जाए तो बाल टूटने के साथ ही रफ भी होने लगते हैं। जो लोग पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लेते हैं, उनके बाल अपेक्षा से ज्यादा हेल्दी रहते हैं । हालांकि बाल गिरने की कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि- अनुवांशिक कारण, तनाव, इनफेक्शन, हारमोंस का असंतुलन, अपर्याप्त पोषण, विटामिन और पोषक पदार्थों की कमी इसके साथ ही घटिया साबुन और शैंपू के प्रयोग से भी बाल टूटते हैं ।  
hair fall control in hindi,hair fall cotrol,how to control hair fall in hindi,how to control hair fall,balo ka zadana kaise roke,balo ka tutna kaise roke,बालो का झड़ना कैसे रोके,balo ko tutne se kaise bachaye,balo ke liye tips,hair problem in hindi,how to stop hair fall in hindi, hair fall treatment in hindi,balo ka jhadna,hair fall solution at home in hindi,how to stop hair fall,how to control hair fall naturally,how to control hair fall naturally in hindi,hair fall control tips in hindi,hair fall control tips,homemade hair fall control tips in hindi,how to reduce hair fall,hair fall solution,how to prevent hair fall,hair fall kaise roke,balo ka zadna kaise roke,balo ka jhadna kaise roke,kaise roke balo ka zadna,kaise roke balo ka jhadna,balo ka ilaj in hindi,baal jhadne ke rokne ke upay,balo ko girne se rokne ke upay,balo ko girne se kaise roke,balo ka jharna,balo ka girna rokne ke upay in hindi,
बालो का झड़ना कैसे रोके hair fall control tips
हालांकि, प्रतिदिन लगभग 100 बाल झड़ना आम बात है, लेकिन यदि इससे अधिक बाल झड़ते हैं, तो यह खतरे की घंटी होती है ।
दोस्तो हमने hair fall control tips इस आर्टिकल मे आपको बताया हुआ है बाल टूटने से बचाने के लिए और बालों को मजबूत बनाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे बताये हुए हैं । तो दोस्तो जान लेते है वो क्या नुसके है जिसे की हमारे बालो के लिए फायदा हो सके ।    

1 ) दही और नींबू :


दही और नींबू का मिश्रण बालों के लिए बहुत ही लाभकारी होता है । इस मिश्रण को बनाने के लिए दही में नींबू का रस मिलाकर आप एक पेस्ट तैयार कर लें । इस पेस्ट को नहाने से पहले अपने बालों में लगाएं, और 30 मिनट के लिए बालों में ऐसे ही छोड़ दें उसके बाद आप बालों को धो लें ।
यह मिश्रण आपके बालों को टूटने से बचाता है, साथ ही बालों की ग्रोथ को भी बढ़ाता है ।

2 ) मेहंदी :

मेहंदी बालों को मजबूत बनाने के लिए उन्हें भरपूर पोषण की जरूरत होती है । मेहंदी में भरपूर पोषण होता है, जो कि बालों के लिए फायदेमंद होता है । इसलिए बालों में मेहंदी लगाने चाहिए ऐसे में आप कभी-कभी बालों में मेहंदी भी लगा सकते है ।
अगर आप मेहंदी को अंडा और दही के साथ मिलाकर लगाते हैं, तो यह पेस्ट ज्यादा फायदा करता है ।

3 ) तनाव से दूर रहे :

गिरते बालों को झड़ने से रोकने के लिए आपका लाइफस्टाइल भी जिम्मेदार होता है । आप अपनी आहार योजना पर ध्यान रखें । खाने-पीने की कमी से भी आपके बाल गिर सकते हैं आप तनाव से दूर रहे, धूम्रपान, अल्कोहल आदि का सेवन ना करें ।



तो यह थे टूटते बालों के लिए घरेलू उपाय hair fall control tips अगर आप भी ऐसे प्रॉब्लम से परेशान है तो इन टिप्स के अपनाके hair fall control में कर सकते है

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here