Home SUPPLEMENT Creatine Fayde Nuksan Hindi

Creatine Fayde Nuksan Hindi

91
0
SHARE
creatine uses benefits side effects in hindi
creatine uses benefits side effects in hindi

kya creatine safe hai, creatine ke side effects in hindi ?

creatine sports ke liye एक अच्छा सप्लीमेंट है।

फिर भी इसके अनुसंधान समर्थित benefits के बावजूद, कुछ लोग creatine से बचते हैं क्योंकि उन्हें डर है कि यह health के लिए bad है।

कुछ peoples दावा है कि यह weight gain, ऐंठन और digestion, liver, या kidney की समस्याओं का कारण बनता है।

यह article क्रिएटिन की safeऔर side effects के बारे में aapko knowledge प्रदान करता है।

Creatine side effect in hindi ?

आपके द्वारा पूछे जाने के आधार पर, creatine के सुझाए गए side effects में शामिल हो सकते हैं:

  • गुर्दे खराब kidney damage
  • liver को होने वाले side effects
  • kidney stone
  • weight बढ़ना
  • सूजन swelling
  • निर्जलीकरण
  • muscles में ऐंठन
  • acidity की शिकायत
  • कम्पार्टमेंट सिंड्रोम
  • rhabdomyolysis

इसके अतिरिक्त, कुछ लोग गलत तरीके से दावा करते हैं कि, creatine एक anabolic steroid है, जो females या childs के लिए unusefull है, या यह केवल पेशेवर athletes या bodybuilders द्वारा use किया जाना चाहिए।



नकारात्मक press के बावजूद, इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ स्पोर्ट्स न्यूट्रीशन क्रिएटिन को बेहद सुरक्षित मानता है, यह निष्कर्ष निकालता है कि, यह उपलब्ध सबसे beneficial sports supplements में से एक है।

कई दशकों से creatine का study करने वाले अग्रणी scientist ने यह भी निष्कर्ष निकाला है कि, यह बाजार पर सबसे safe diet me से एक है ।

एक study ने 52 health मार्करों की जांच की, प्रतिभागियों ने 21 महीने तक creatine की खुराक ली। यह कोई प्रतिकूल effect नहीं पाया गया ।

creatine का use विभिन्न disease  और health problems के cure  के लिए भी किया गया है, जिनमें न्यूरोमस्कुलर विकार, कंसकशन, diabetes और muscles की हानि शामिल हैं।

bodybuilding male body types  | bodybuilding diet

आपके body में creatine क्या करता है?

Creatine, अपने body भर में पाया 95% के साथ अपनी muscles में संग्रहीत किया जाता ।

यह beaf और fish से प्राप्त होता है, और आपके body में amino acid से प्राकृतिक रूप से भी उत्पन्न हो सकता है ।

हालांकि, आपके diet और प्राकृतिक क्रिएटिन का स्तर common रूप से इस परिसर के muscles स्टोर को अधिकतम नहीं करता है।

औसत स्टोर लगभग 120 mmol / kg हैं, लेकिन creatine की diet इन shop को 140-150 mmol / kg के आसपास बढ़ा सकती है ।

उच्च तीव्रता वाले exercise के दौरान, संग्रहीत creatine आपकी muscles को अधिक energy उत्पन्न करने में मदद करता है। यह main कारण है कि क्रिएटिन exercise प्रदर्शन को बढ़ाता है ।

एक बार जब आप अपनी muscles के creatine स्टोर को भर देते हैं, तो कोई भी अतिरिक्त creatinine में टूट जाता है, जो आपके यकृत द्वारा उत्सर्जित होता है और आपके urinमें उत्सर्जित होता है ।

kya creatine weight badhata hai

अनुसंधान ने अच्छी तरह से प्रलेखित किया है कि creatine की खुराक शरीर के वजन में तेजी से वृद्धि का कारण बनती है ।



क्रिएटिन (20 ग्राम / दिन) के high diet loading के एक week के बाद, आपकी muscles में water बढ़ने के कारण आपका weight लगभग 2-6 पाउंड (1–3 किग्रा) बढ़ जाता है ।

long time तक, study से पता चलता है कि, गैर-creatine उपयोगकर्ताओं की compair में क्रिएटिन उपयोगकर्ताओं में body का weight काफी हद तक बढ़ सकता है। हालांकि, muscles की वृद्धि के कारण weight gain ho रहा है – body में fat का न बढ़ना ।

अधिकांश athletes के लिए, अतिरिक्त muscles एक सकारात्मक अनुकूलन है जो sports के प्रदर्शन में development कर सकती है। जैसा कि, यह भी लोगों को creatine लेने के main कारणों में से एक है, इसे side effects नहीं माना जाना चाहिए ।

बढ़ी हुई muscles में old age मोटे व्यक्तियों, और कुछ disease के लिए benefits हो सकते हैं।

muscleblaze whey proteinmuscleblaze mass gainer  | body kaise banaye

creatine kidney और liver को कैसे affect करता है?

क्रिएटिन आपके blood में क्रिएटिनिन के स्तर को थोड़ा बढ़ा सकता है। क्रिएटिनिन आमतौर पर kidney या liver की problmes  के निदान के लिए मापा जाता है।

हालांकि, यह तथ्य कि क्रिएटिन क्रिएटिनिन के level को बढ़ाता है, इसका mean यह नहीं है कि यह आपके liver  या kidney को side effect पहुंचा रहा है ।

आज तक, स्वस्थ व्यक्तियों में creatine के use के किसी भी study ने इन अंगों को side effect पहुंचाने के सबूत नहीं दिए हैं ।

कॉलेज के athletes के long time study में liver या kidney के work से संबंधित कोई side effect नहीं पाया गया। urin में जैविक मार्करों को मापने वाले अन्य study में भी क्रिएटिनिन अंतर्ग्रहण के बाद कोई अंतर नहीं पाया गया ।

अब तक के सबसे लंबे study में से एक – चार साल तक चलने वाला – इसी तरह निष्कर्ष निकाला गया कि creatine का कोई नकारात्मक side effect नहीं है।

एक अन्य लोकप्रिय अध्ययन में अक्सर media में उद्धृत एक male weight lifter में kidney की बीमारी की सूचना मिली, जो क्रिएटिन के साथ थी ।

हालांकि, यह एकल मामला study अपर्याप्त साक्ष्य है। अतिरिक्त supplement सहित कई अन्य कारक भी शामिल थे।

यदि liver या kidney के मुद्दों का इतिहास है, तो कहा जाता है कि creatine की diet को सावधानी के साथ किया जाना चाहिए।

papaya seeds benefites  |  papaya benefits | whey protein in hindi

क्या Creatine digestion problem का कारण बन सकता है

कई supplements या medicines के साथ, अत्यधिक diet digestion problems का कारण बन सकती है।



एक study में, 5-ग्राम अनुशंसित diet से पाचन संबंधी समस्याएं नहीं हुईं, जबकि 10-ग्राम की diet में 37% से costipation का खतरा बढ़ गया ।

इस कारण से, अनुशंसित serving 3-5 ग्राम पर set किया गया है। 20-ग्राम loading protocal भी एक दिन के दौरान 5 ग्राम के चार serving में विभाजित है ।

एक main शोधकर्ता ने कई study की समीक्षा की और निष्कर्ष निकाला कि क्रिएटिन digestion problem को नहीं बढ़ाता है, जब अनुशंसित diet पर लिया जाता है ।

हालांकि, यह possible है कि creatine के औद्योगिक products के दौरान उत्पन्न होने वाले एडिटिव्स , अवयवों या दूषित पदार्थों से problems हो सकती हैं।

इसलिए यह अनुशंसा की जाती है कि आप एक विश्वसनीय, high quality products खरीदें।

Fitness body kaise banaye  |  muscular body kaise banaye
creatine संभावित side effects

कुछ लोग सुझाव देते हैं कि, creatine कम्पार्टमेंट सिंड्रोम का कारण बन सकता है, एक ऐसी स्थिति जब एक संलग्न स्थान के अंदर अत्यधिक pressure का निर्माण होता है – आमतौर पर hands या legs की muscles के भीतर।

हालांकि एक study में गर्मी training के दो घंटे के दौरान muscles के दबाव में वृद्धि देखी गई, यह मुख्य रूप से गर्मी और exercise-water intake के परिणाम स्वरूप हुआ – क्रिएटिन से नहीं।

शोधकर्ताओं ने यह भी निष्कर्ष निकाला कि दबाव अल्पकालिक और महत्वहीन था।

मिथक की उत्पत्ति इसलिए हुई क्योंकि creatine supplement के साथ आपके blood में एक मार्कर जिसे क्रिएटिन कीनेस कहा जाता है ।

हालांकि, यह मामूली वृद्धि rhabdomyolysis से जुड़े cretine kinase की बड़ी मात्रा से काफी अलग है। दिलचस्प बात यह है कि, कुछ scientist भी suggestion देते हैं कि, क्रिएटिन इस स्थिति से बचा सकता है ।

कुछ लोग anabolic steroids के साथ creatine को भी भ्रमित करते हैं, लेकिन यह अभी तक एक और myth है। creatine आपके body में और foods में पाया जाने वाला एक पूरी तरह से natural और legal food है – जैसे कि beaf – steroid के लिंक के बिना।

last में, एक misunderstandng है कि, क्रिएटिन केवल males athletes के लिए useful है, न कि बड़े वयस्कों, females या childs के लिए। हालांकि, कोई शोध यह नहीं बताता है कि यह females या old age के लिए traditional diet में unuseful है ।

अधिकांश supplement के विपरीत, creatine को कुछ शर्तों के लिए एक चिकित्सा हस्तक्षेप के रूप में दिया गया है, जैसे कि न्यूरोमस्कुलर विकार या muscles की हानि।

तीन साल तक चलने वाले study ने childs में क्रिएटिन के कोई negative side effect को Exposed नहीं किया है ।

Also read- body kaise banaye 3 types

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here