Home SUPPLEMENT different types of whey protein hindi

different types of whey protein hindi

50
0
SHARE

6 different types of whey protein,
Different types of whey protein

 Best 6 different types of whey protein for WEIGHT LOSS & MUSCLE BUILDING


प्रोटीन के कई अलग-अलग रूप हैं … व्हे आइसोलेट , व्हे कॉन्सन्ट्रेट , प्लांट के आधारित प्रोटीन, अंडे प्रोटीन, केसिन, हाइड्रोलाइज्ड प्रोटीन, सोया प्रोटीन, चावल प्रोटीन, दूध प्रोटीन आइसोलेट है … आप कौन सा चुनते हैं और कौन सा है श्रेष्ठ?

वैसे यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप इसे कब ले रहे हैं और आपके लक्ष्य क्या हैं। इसलिए में आपको  बताने जा रहा हूं कि कौन सा प्रोटीन आपके लक्ष्यों को पूरा करेगा और पैसो के लिए सबसे बजट में है क्योंकि कुछ दूसरे की तुलना में प्रोटीन बहुत अधिक महंगी होती हैं।

आइए सबसे पहले एक बहुत जो आम टॉपिक है उसके साथ शुरू करें …

व्हे आइसोलेट प्रोटीन

6 different types of whey protein,
व्हे आइसोलेट


व्हे आइसोलेट प्रोटीन और व्हे प्रोटीन सामान्य रूप से आपके कसरत के बाद सीधे लेने वाले सर्वोत्तम प्रोटीन पाउडर में से एक है।

इसका कारण यह है कि, आपका शरीर इस प्रोटीन को बहुत तेज़ी से पचा सकता है, जैसे 30 मिनट से भी कम समय में।

यदि आपको पता नहीं है, व्हे प्रोटीन के सभी रूप गायों के दूध से आते हैं। अधिक जाने

व्हे प्रोटीन पावडर इस तरह से फ़िल्टर किया गया है कि, यह आपको बाजार में प्रोटीन के शुद्ध रूपों में से एक प्रोटीन है।

व्हे प्रोटीन में सामान्य रूप से बीसीएए के सबसे अच्छे स्रोत होते हैं, जिनमें तीन एमिनो एसिड ल्यूसीन, आइसोल्यूसीन और वेलिन शामिल होते हैं।

इनमें से तीन मांसपेशी बढाने और रिकवरी करने के लिए महत्वपूर्ण हैं। यही कारण है कि यदि आप विभिन्न प्रकार के प्रोटीन खरीदना चाहते है तो आपको यह जांचना होका की व्हे प्रोटीन सबसे अच्छा प्रोटीन है।

व्हे प्रोटीन कॉन्सट्रेंट


different types of whey protein,

व्हे प्रोटीन कॉन्सट्रेंट


यह एक व्हे आइसोलेट प्रोटीन का रूप है जोकि इसको कम फ़िल्टर प्रक्रिया में किया जाता है जोकि दूध में पाए जाने वाले नैचुरली कार्बोहाइड्रेट्स प्रकिया के दौरान निकाला जाता है |

परिणामत: व्हे प्रोटीन का उत्पादन बहुत कम होता और इसमें बहुत कम प्रोटीन है और कार्बोस अधिक प्रमाण होता है।

कॉन्सेंट्रेट प्रोटीन का यह बड़ा लाभ यह है कि यह आमतौर पर सस्ता है, जो इसे प्रोटीन के सबसे लोकप्रिय प्रकारों में से एक बनाता है।

कुछ निर्माता संदिग्ध प्रोटीन आपूर्तिकर्ताओं के माध्यम से जाते हैं। उनके प्रोटीन पाउडर में लेबल पर भी दावा किया गया है उससे कहीं अधिक प्रोटीन और बहुत अधिक कार्ब्स और फैट शामिल हैं।
इसके लेबल पर इन सस्ते प्रोटीन पाउडर में अशुद्धता और प्रदूषक भी हो सकते हैं।

हाइड्रोलाइज्ड व्हे प्रोटीन


different types of whey protein,
हाइड्रोलाइज्ड व्हे प्रोटीन


हाइड्रोलाइज्ड व्हे प्रोटीन
जो कि आपके कसरत करने के बाद लेते है यह एक सबसे अच्छा प्रोटीन है, लेकिन यह सबसे महंगा है भी ।

जब दूध से प्रोटीन अलग हो जाता है तो आपके पास लगभग 20% व्हे प्रोटीन और 80% कैसीन प्रोटीन होता है।

कैसीन प्रोटीन

different types of whey protein,
केसीन प्रोटीन 
यह एक और अच्छा प्रोटीन स्रोत है, जो आपको आवश्यक सभी एमिनो एसिड से भरा है, लेकिन यह दूध से आता है, यह व्हे से बहुत अलग है।

केसीन प्रोटीन शेक का प्रकार है जिसे आप भोजन के प्रतिस्थापन के रूप में दिन के मध्य में और बिस्तर से पहले रात में भी ले सकते हो ।

इसका कारण यह है कि कैसीन कभी-कभी पचाने के लिए 5-7 घंटे लगने से व्हे प्रोटीन की तुलना में बहुत धीमी पाचन क्रिया होती है।

यह आपके इंसुलिन को व्हे प्रोटीन के तरीके से नहीं बढ़ाएगा, जो इसे कसरत के बाद सबसे अच्छा प्रोटीन नहीं बनाता है, लेकिन यह आपके मांसपेशियों की रिकवरी में मदद करने के लिए प्रोटीन और एमिनो एसिड की लगातार लंबी समय तक रिकवरी करता रहेगा।

यदि आप व्हे और केसिन का अच्छा मिश्रण चाहते हैं तो आप दूध में व्हे कॉन्सेंट्रेटे प्रोटीन ले सकते हैं, जिसमें लगभग 80/20 रेशो में दोनों शामिल हैं।

नैचुरली पाये जाने वाले प्रोटीन

व्हे की तरह, अंडा (सफेद भाग) प्रोटीन में एक पूर्ण आवश्यक एमिनो एसिड प्रोफाइल होता है, जो की अच्छा  कसरत करने के लिए अच्छी रिकवरी को भी बढ़ाता है।

अंडा सफेद प्रोटीन कई वर्षों से प्रोटीन पूरक का सबसे लोकप्रिय प्रकार है , इससे पहले कि दूध प्रोटीन ने अपने बेहतर स्वाद और कम लागत के कारण अपनी लोकप्रियता को पार कर लिया।

इस प्रकार की प्रोटीन उन लोगों के लिए बहुत अच्छी है जो लैक्टोज के प्रॉब्लम से हैं क्योंकि अंडों की दूसरी उच्चतम जैव उपलब्धता( bio availability) अच्छी होती है, जिसका अर्थ है कि प्रोटीन के पुराने स्रोत से आने वाले प्रोटीन का उपयोग करने में आपको बहुत अची मदद मिलती है।

सब्जियों में प्रोटीन

सब्जियों के प्रोटीन प्रकारों में से, सोया, चावल, और मटर प्रोटीन सबसे लोकप्रिय हैं। सोया और हेम्प  प्रोटीन वर्तमान में बाजार में एकमात्र पौधे प्रोटीन हैं जो एक पूर्ण एमिनो एसिड प्रोफाइल के साथ हैं।

जैव उपलब्धता के मामले में चावल प्रोटीन उच्चतम है, लेकिन यह प्रोटीन का पूरा स्रोत नहीं है।

पौधे आधारित प्रोटीन का पूरा स्रोत प्राप्त करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है, विभिन्न पौधों के स्रोतों के संयोजन के साथ एक पाउडर प्राप्त करते है ।

अब सब्जी प्रोटीन शाकाहारियों और vegans के लिए न केवल महान है, यह मांस खाने वालों के लिए भी कई लाभकारी हो सकता है। उदाहरण के लिए सोया के कई अतिरिक्त लाभ हैं।


Also, read –

SHARE
Previous articlemuscleblaze whey protein review
Next articlehow to lose weight in hindi
I have been Working in the Fitness industry for over 8 years And has Helped Thousands improve their Health, Fitness And overall Well-Being. My Best Quoted:" A journey of a thousand miles begins with a single step "

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here