Home SUPPLEMENT Whey Protein Kya Hai Kaise Banata Hai in Hindi

Whey Protein Kya Hai Kaise Banata Hai in Hindi

84
0
SHARE

whey protein kya hai kaise banata hai 

           दोस्तो फिटनेस हो या बॉडीबिल्डिंग या कोई भी स्पोर्ट्स व्हे प्रोटीन whey protein इन सभी फिल्ड्स मे काफी इंपोर्टेंट रोल प्ले करता है । और वे प्रोटीन का सबसे ज्यादा यूज भी इन्हीं तीनों फिल्ड्स मे किया जाता है । लेकींन आप सभी जानते हैं कि, इंडिया है और इंडिया में व्हे प्रोटीन whey protein को लेकर सभी लोगों के मन में काफी सारे डाउट है whey protein in hindi

whey protein kya hai kaise banata hai,whey protein,whey protein ke fayde in hindi,whey protiein kya hai in hindi,whey protein hindi,whey protein janakari,व्हे प्रोटीन क्या है,whey protein kaise banata hai,protein kaise banata hai in hindi,protein kya hai,whey protein kya hai in hindi,व्हे प्रोटीन को कैसे बनाया जाता है,माइक्रो फिल्ट्रेशन,microfiltration,आयन एक्सचेंज,what is ion exchange,whey concentrate,whey isolate,whey hydrolysed,व्हे प्रोटीन कंसंट्रेट,व्हे प्रोटीन आइसोलेट,व्हे प्रोटीन हाइड्रोलाइजड़,whey protein blend,व्हे प्रोटीन ब्लेंड,whey protein ko kaise banate hai,whey protein ko banane ke process,व्हे प्रोटीन क्या है और यह कैसे बनता है?,Whey Protein in Hindi ,whey protein types in hindi,व्हे प्रोटीन के प्रकार,whey protein ke prakar kitne hai,whey protein ko kya khas banata hai,कैसे बनता है Whey प्रोटीन,kaise banata hai whey protein,benefits of whey protein in hindi,best whey protein,whey protein kya hai kaise banata hai in hindi,
Whey Protein Kya Hai Kaise Banata Hai in Hindi

इस आर्टिकल से आप सभी के सारे डाउट क्लियर हो जाएंगे । इस आर्टिकल मे व्हे प्रोटीन के बारे में बात करेंगे और जानेंगे कि व्हे प्रोटीन क्या है whey protein kya hai ? और इसे कैसे बनता है kaise banata hai ?

व्हे प्रोटीन क्या है what is whey protein:

दोस्तों व्हे प्रोटीन whey protein एक हाई क्वालिटी प्रोटीन होता है, जो नेचुरल दूधि या दूध से बने प्रोडक्ट में पाया जाता है । जो 100% वेजीटेरियन होता है । व्हे प्रोटीन एक कंपलीट प्रोटीन माना जाता है, क्योंकि इसमें सभी इंपॉर्टेंट अमीनो एसिड amino acides प्रेजेंट होते हैं, जो हमारी बॉडी के लिए बहुत जरूरी होते हैं ।और यह हमें बहुत आसानी से पच भी जाता है ।

दोस्तों व्हे प्रोटीन whey protein को ब्रांचचेन अमीनो एसिड् (branched chain amino acid) या बीसीए(BCAA) जैसे लुसीन का बेस्ट सोर्स माना जाता है, जो हमारे मसल सिंथेसिस को कॅटलाइस करता है, जिससे हमारी मसल ग्रोथ muscle growth फास्ट होने लगती है ।

व्हे प्रोटीन को कैसे बनाया जाता है :

जैसा कि आपने उपर पढा है की, व्हे प्रोटीन whey protein दूध से बनता है । वे प्रोटीन नेचुरली गाय के दूध में पाया जाता है । इसलिए अप्रॉक्स सभी व्हे प्रोटीन का सोर्स मिल्क फॉर्म को ही माना जाता है ।


जहां से लगभग दो या तीन बार गायों को स्पेशल मिलकिंग पार्लर में लाया जाता है । जहां उनसे दूध निकाला जाता है, और फिर निकाले गए दूध को मिल्क फ्रॉम से मैन्युफैक्चरिंग और प्रोसेस सेंटर में लाया जाता है । जहां इसे बड़े बड़े टैंक में रखा जाता है । और इसके बाद इसे पूरी तरह से जांचा जाता है, ताकि पीने के लिए बिलकुल सेफ हो ।

गाय के दूध में दो सबसे इंपॉर्टेंट प्रोटीन पाया जाता है, इनमें एक है केसीन जो 80% तक पाया जाता है । और बचे हुए 20% दूध से व्हे प्रोटीन बनाया जाता है ।

व्हे प्रोटीन whey protein का प्रोडक्शन चीज बनाने की प्रोसेस के दौरान ही होता है । इसमे गाय के कच्चे दूध में कुछ एनझीम्स मिलाए जाते हैं, जिससे दूध व्हे लिक्विड और कर्ड में कन्वर्ट हो जाता है ।
मशीन की मदत से दही और लिक्विड को अलग अलग किया जाता है ।

दही से पनीर और कैसीन से प्रोटीन को बनाया जाता है इसके बाद व्हे लिक्विड को और फिल्टर करके इसे टोटली बैकटेरीया फ्री किया जाता है, तो इसके बाद व्हे लिक्विड की फिल्ट्रेशन प्रोसेस सुरू होती है जिस्मे तो पद्धत का इस्तेमाल करते है how to make whey protein in hindi

1 माइक्रो फिल्ट्रेशन (microfiltration)
2 आयन एक्सचेंज (ion exchange)

1 माइक्रो फिल्ट्रेशन (microfiltration) :

दोस्तो अगर हम मायक्रोफिल्ट्रेशन की बात करते है तो इस्मे लिक्विड लॅक्टोज और फैट को निकाल दिया जाता है, और आखिर में इसे सुखाकर पाउडर फॉर्म powder form में कन्वर्ट कर लिया जाता है । बाद में इसे मे आर्टिफिशियल फ्लेवर एड करते हैं चॉकलेट, पनीला, स्ट्रॉबेरी, आदि जैसे फ्लेवर्स किए जाते हैं ।

2 आयन एक्सचेंज मेथड (ion exchange):

दोस्तों अगर इस प्रोसेस की बात की जाए तो यह पद्धत माइक्रो फिल्ट्रेशन की तुलना में काफी महंगी प्रोसेस मानी जाती है इस प्रोसेस में भी लेक्टोज और फैट को निकाल दिया जाता है लेकिन इस प्रोसेस में वे प्रोटीन कुछ अमीनो एसिड खत्म हो जाते हैं जिससे इस प्रोटीन में वे प्रोटीन की मात्रा कम हो जाती है और आखिर में इसे भी पाउडर फॉर में कन्वर्ट कर लिया जाता है । और इसमें आर्टिफिशियल फ्लेवर ऐड किए जाते हैं और इसको मार्केट में बेचने के लिए उतारा जाता है ।


व्हे प्रोटीन के प्रकार whey protein types in hindi 

1.व्हे प्रोटीन कंसंट्रेट(whey concentrate)-जो हमें आयन एक्सचेंज प्रोसेस के द्वारा पाया जाता है
2.व्हे प्रोटीन आइसोलेट (whey isolate)  
3.व्हे प्रोटीन हाइड्रोलाइजड़ (whey hydrolysed) 

2. व्हे प्रोटीन आइसोलेट 
3. व्हे प्रोटीन हाइड्रोलाइजड़ यह दोनों हमें माइक्रो फिल्ट्रेशन प्रोसेस से मिलते हैं । 
दोस्तों इसके अलावा आपको मार्केट में एक और प्रोटीन का नाम सुनने में आएगा जिसका नाम है व्हे प्रोटीन ब्लेंड (whey protein blend) जोकि इन तीनों प्रोटीन के मिश्रण से बनाया जाता है ।

तो दोस्तों अगर आपको आपने भी कोई व्हे प्रोटीन सप्लीमेंट इस्तेमाल किया हो और उसका टेस्ट, उसका रिजल्ट आपको कैसे मिला हमारे साथ जरूर शेयर करे | अगर आपको whey protein kya hai kaise banata hai यह हमारी जानकारी अच्छी लगी हो तो हमें कमेंट में जरूर बताये |


whey protein क्या है कैसे बनता है
मसल ब्लेज़ whey protein
व्हेय प्रोटीन के अलग अलग प्रकार
प्रोटीन x सप्लीमेंट
BCAA के फायदे
गेनर क्या है कैसे लेते है
वेट गेनर कैसे लेना चाहिए 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here